एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करता हैं 2020 में?
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Affiliate Marketing Kya Hai और कैसे काम करता हैं, इसकी जानकारी मैं आपको अपने इस ब्लॉगपोस्ट में साजा करूँगा। आप सभी को पता है की आज का समय इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का जमाना चल रहा हैं। आज टेक्नोलॉजी के साथ-साथ इंटरनेट से पैसे कमाने का भी जरिया बढ़ गया हैं।

आज आप इंटरनेट के मदद से घर पे बैठे बैठे अच्छा पैसे कमा सकते हो, फर्क बस इतना है इसके बारे में बहुत से लोगो को पता नहीं और बहुत से लोगो को यह एक दोखा या Fake लगता हैं। इसलिए आज मैं आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताने जा रहा हु, जिससे आप हज़ारो नहीं लाखो में पैसा कमा सकते हैं। लेकिन यह बात सच है की आप जितना पैसा एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते है उतना आप किसी भी ऑनलाइन तरीके से नहीं कमा सकते हैं।

और सीखे

Affiliate Marketing बहुत आसान तरीका है इंटरनेट से पैसे कमाने का, क्यूंकी इससे हर वो इंसान पैसा कमा सकता हैं, जो इंटरनेट का इन्तेमल करता हैं। एफिलिएट मार्केटिंग से उन नए ब्लोग्गेर्स को फायदा होता है, जिसका ब्लॉग अभी तक गूगल अद्सेंसे एप्रूव्ड नहीं हुआ हैं। वो आसानी से एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये अच्छा इनकम कर सकता हैं।

जो लोग Affiliate Marketing का इस्तेमाल अपने ब्लॉग या यूट्यूब पे करते हैं, उनका यह कहना हैं की वो इससे गूगल अद्सेंसे भी बढ़िया पैसे कमा रहे हैं, बस आपको इससे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए।

यदि आप ब्लॉग या यूट्यूब बनान चाहते है और आपको यह नहीं समझ आ रहा है की कौनसे टॉपिक पे ब्लॉग या यूट्यूब शुरू करे तो आप यह पोस्ट Refer कर सकते हैं -> 7 Blogging Ideas 2020 में नए ब्लॉगर के लिए हिंदी में

कंटेंट्स (Contents)

एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं? (Affiliate Marketing Kya Hai?)

Affiliate Marketing, मार्केटिंग करने का एक तरीका हैं, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी ऑनलाइन सोर्स के मदद से, जैसे की ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के जरिये, किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं या फिर recommend करते हैं और उससे बेचने में कंपनी की मदद करते हैं। इसके बदले कंपनी उस व्यक्ति को कुछ commission देती हैं। यह प्रोडक्ट कुछ भी हो सकता है, वेब होस्टिंग, कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक, मोबाइल और बहुत कुछ। अलग-अलग प्रोडक्ट के अलग-अलग कमीशन होता है, यह कंपनी पे निर्भर करता हैं। यह बेचा गया प्रोडक्ट का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकते है या कुछ निश्चित राशी भी।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता हैं?

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस को आगे बढ़ाने का ऐसे जरिये है जिससे आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज का सेल बहुत ज्यादा हो सकता है.जब कोई कंपनी और ओर्गनइजेशन अपनी प्रोडक्ट्स का सेल बढ़ाना चाहते है तो एक अपने तरह से किसी एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़ जाते है और अपने प्रॉफिट के हिसाब से हर प्रोडक्ट पे वो कुछ कमीशन निर्धरित करते है और उसके रिलेटेड सरे बैनर, प्रमोशन बैनर और ऑफर शेयर करते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम जैसे Commission Junction, Share-A-Sale वो प्लेटफार्म है जहा कम्पनीज अपने आप को Enroll करती है अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए और यह प्रोग्राम के जरिये ब्लॉगर या यूटूबेर अपने साधन अनुसार उससे प्रचार करते है और प्रोडक्ट सेल करने में मदद करते है।

और सीखे:

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित कुछ जरूरी परिभाषाऐ

Affiliate Marketing Kya Hai इसके बारे में और अधिक जानने के लिए आपको इसके जुडी कुछ परिभाषाय जानना ज़रूरी हैं। तो चलिए यह जानने के लिए आगे बढ़ते हैं।

  1. Affiliates: Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने साधन जैसे की blog या website पर promote करते हैं।
  2. Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।
  3. Affiliate ID: Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां जुटाने में help करती है।
  4. Affiliate link: हर एक Affiliate को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिन पर click करके Visitors किसी अन्य website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है। इन links के द्वारा ही Affiliate program वाले सेल्स को track करते है।
  5. Commission: वह राशि (Amount), जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि।
  6. Link Clocking: जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को URL shortners का प्रयोग करके छोटा करना।
  7. Affiliate मैनेजर: कुछ Affiliate programs के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।
  8. Payment Mode: इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी। अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं। जैसे कि Cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।
  9. Payment Threshold: वह न्यूनतम (minimum) राशि जिसे जब आप earn कर लेंगे तो आपको आपकी बनती payment की जायेगी। अलग-अलग programs की payment threshold राशि अलग-अलग होती है।

आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमा सकते है?

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत बड़ा जरिया बन गया हैं और यह बात भी सच हैं की आज के समय में हर एक कम्पनीज जो अपना प्रोडक्ट और सर्विसेज सेल करते है, वो एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करते है।

आज के समय में हर एक ब्लॉगर और यूट्यूब क्रिएटर अपने Earning को बढ़ाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम का मदद लेते हैं और गूगल अद्सेंसे के अद्वेर्तिसेमेन्ट से भी ज़्यादा पैसे कमाते हैं। आपको बस इतना करना हैं की आप कोई भी एफिलिएट प्रोग्राम में Enroll करे और Approval आने के बाद (कोई ऐसे बड़े Affiliate Program हैं, जिनमे Approval लेना पढता हैं), उनके द्वारा लिए गए प्रमोशन किट जैसे बैनर, प्रोडक्ट लिंक को अपने वेबसाइट, ब्लॉग या YouTube Description Box में डिस्प्ले करना पढता हैं।

प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे कुछ ज़रूरी जानकारी और अपना Experience शेयर कर सकते हैं ताकि एन्ड-यूजर को प्रोडक्ट और सर्विस परचेस करने में कोई दिक्कत न आये और प्रोडक्ट से संतुष्ट रहें।

एफिलिएट मार्केटिंग कौनसी कंपनी ऑफर करती हैं?

जैसे की मैंने बताया आज के समय में तक़रीबन हर कंपनी ऑफर करते है जैसे FlipKart, Amazon, SnapDeal, GoDaddy और बहुत सारे कम्पनीज हैं। Google Search Engine पे आप पता लगा सकते हैं की कौनसी ऐसी कम्पनीज या आर्गेनाईजेशन हैं जो एफिलिएट मार्केटिंग ऑफर करती है। उसके लिए आपको कंपनी के नाम के साथ में एफिलिएट शब्द जोड़ना होगा।

affiliate-program-kaise-search-karain

Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (Frequently Asked Questions)

तो चलिए Affiliate Marketing Kya Hai और कैसे काम करता हैं के बारे में इतना सब जान लेने के बाद कुछ ऐसे प्रशनों के उत्तर जानते है जो अक्सर आपके मन में Affiliate Marketing के विषय में आ सकते हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम में पेमेंट कैसे मिलता हैं?

यह एफिलिएट प्रोग्राम पर निर्भर है की वो कौनसे पेमेंट मोड के जरिये आपको पेमेंट करते हैं। लेकिन ज़्यादातर वो दो तरीके से पेमेंट करते हैं, जैसे की Bank Transfer और PayPal का इस्तेमाल करते हैं।

2.क्या एक ही वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Ad Networks जैसे कि Adsense का इस्तेमाल किया जा सकता है ?

जी हाँ, Affiliate Marketing और Ad Networks को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। कई लोगो के लिए Ad networks के मुकाबले Affiliate Marketing से ज़्यादा कमाते है।

3.क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है?

जरूरी तो नहीं हैं, परंतु फिर भी Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे बढिया तरीका, ब्लॉग या वेबसाइट है।

4.Affiliate Marketing से जुड़ने के लिए क्या कोई खास Course इत्यादि करना पड़ता है?

जी नहीं, आपको बस इस के सम्बन्ध में कुछ चीज़ों की knowledge होनी चाहिए और आप YouTube से कुछ वीडियो को रेफेर कर सकते हैं।

5.कौन-कौन सी companies या organizations Affiliate programs offer करती है?

देखये हर कोई company या organization Affiliate programs offer नहीं करती। आपको यह पता लगाना होगा की कौन सी companies या organizations यह programs offer करती है।

6.हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह completely आप पर depend करता है की आप कितने visitors को program की तरफ आकर्षित कर पाएं हैं और उनसे कितनी सेल्स हुई है। उस हिसाब से ही आपको commission मलेगी।

निष्कर्ष Affiliate Marketing Kya Hai

हमने आपको बताया की Affiliate Marketing Kya Hai और Kaise Kaam Karta hai.आप एफिलिएट मार्केटिंग को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पे लगा के अच्छा इनकम का जरिया बना सकते है।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप अपने दोस्तों को शेयर करे, हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े, हमारे नूस्लेटर को सब्सक्राइब करें ताकि हम जब कोई आर्टिकल पब्लिश करे तो आपको उसकी जानकारी मिलते रहे और आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट सेक्शन में हमें बताएं और इससे जुड़े कोई प्रशन है तो हमे बताये।


  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
avatar
  Subscribe  
Notify of
Close Menu