ब्लॉग क्या है, ब्लॉग्गिंग किसे कहते है और ब्लॉगर क्या हैं?

1
Blog Kya Hai, Blogging Kya Hai aur Blogger Kya Hai

आप अगर यह आर्टिकल पढ़ रहे है, इसका मतलब यह है की आपको इस ब्लॉग्गिंग में इंटरेस्टेड है। आज के समय में करोड़ो ब्लॉग्गिंग वेबसाइट हैं, करोड़ो आर्टिकल रोज़ लिखे जाते हैं। आज हम यह आर्टिकल में बात करेंगे की Blog Kya Hai, Blogging Kise Kehte Hain Aur Blogger Kya Hai? आज हम ब्लॉग से जुड़े कुछ दिलजस्प बात बताएँगे।

साल 2010 में जब मैं अपने कॉलेज के फर्स्ट ईयर में था, तो मैं सोच रहा था की कुछ ऐसा काम करू जिससे मेरी पॉकेट मनी खुद कमा सकू और अपने पैरेंट का burden थोड़ा काम कर सकूँ। तब मैंने Google पे सर्च किया और मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे में पता चला और मैंने इसके बारे में Research किया और समझा।

आज मैं इस आर्टिकल में जो बताने जा रहा हु, वो हो सकता हैं की बहुत से लोगो को इसके बारे में पता और कुछ को नहीं पता हो। जिन्हे पता है वो भी अपने समय में इस बारे में पता किये ही होंगे और जिन्हे नहीं पता है वो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Blog Kya Hai (ब्लॉग क्या हैं?)

ब्लॉग की परिभाषा: ब्लॉग (Blog) एक अंग्रेजी शब्द जो की वेबलॉग (Weblog) शब्द का एक शार्ट नाम हैं। वेबलॉग (Weblog) यह नाम साल 1997 में John Berger ने दिया, जिसे साल 1999 में Merholz ने इसका नाम ब्लॉग (Blog) रख दिया गया, जो आज ब्लॉग नाम से प्रसिद्ध हैं। इंटरनेट पे ब्लॉग नाम बहुत प्रचालित हैं।

आज से कुछ 20 साल पहले तक लोग डायरी या पत्रिका में अपनी बाते और सुझाव लिखा करते थे और लोगो को बताया करते थे। आप इसे एक अखबार या नेवसपपेर भी कह सकते हैं। पहले लोग इसे एक पर्सनल डायरी की तरह मेन्टेन किया करते थे और लोग अपनी परिवार से जुड़े रहने के लिए काम में लेते थे।

आज के समय वो डायरी एक ब्लॉग वेबसाइट का रूप ले लिया हैं और अपनी जानकारी और नॉलेज लोगो तक शेयर करने के काम में ली जाती हैं। आज के समय में ब्लॉग के जरिये नए-नए जानकारी आप तक पहुँचती हैं। आप इंटरनेट पे जो न्यूज़ पढ़ते है, वो भी एक तरह का ब्लॉग हैं। ब्लॉग पे आपको Content, Video और Photo के साथ जानकारी दी जाती हैं और मॉडर्न तरीके से बताये जाते हैं।

मुझे विश्वास हैं की आपको समझ में गया होगा की Blog Kya Hai.

Blogging Kise Kehte Hain (ब्लॉग्गिंग किसे कहते हैं?)

ब्लॉग वेबसाइट पे होने वाली प्रक्रिया को ब्लॉग्गिंग कहते हैं और आज ले समय में ब्लॉग्गिंग एक आपका करियर भी हो सकता है। ब्लॉग की प्रक्रिया जैसे आर्टिकल लिखना, ब्लॉग को बनाना, कमेंट का रिप्लाई देना, इत्यादी को ब्लॉग्गिंग कहते है।

और सीखे:

Blogger Kya Hai (ब्लॉगर किसे कहते हैं?)

जो व्यक्ति अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखता है और उसके जुड़े सभी काम को संभालता हैं, उसे ब्लॉगर कहते हैं। जैसे की मैं इस ब्लॉग वेबसाइट से जुड़े सभी कामो को देखता हु और इसका रख रखाव करता हु तो मैं एक ब्लॉगर कहलाता हूँ।

आज हमने क्या सीखा

हमने आपको बताया की Blog Kya Hai, Blogging Kise Kehte Hain Aur Blogger Kya Hai?. आशा करता हु की मैंने आपके हर प्रशन का उत्तर दिया हैं।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप अपने दोस्तों को शेयर करे, हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े, हमारे नूस्लेटर को सब्सक्राइब करें ताकि हम जब कोई आर्टिकल पब्लिश करे तो आपको उसकी जानकारी मिलते रहे और आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट सेक्शन में हमें बताएं और इससे जुड़े कोई प्रशन है तो हमे बताये।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here