7 Blogging Ideas 2020 में नए ब्लॉगर के लिए हिंदी में

0
Best Blogging Ideas

आज के समय में ब्लॉग्गिंग एक नया Trend बन गया है, इसलिए बहुत सारे लोग ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हैं और इंटरनेट से पैसे कमाना चहते हैं। यदि आप भी अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते और आपको ये नहीं समझ आ रहा हैं की किस Blogging Ideas पे ब्लॉग बनाये तो आप सही जगह पे आये हैं।

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले आपको यह पता करना चाहिए कीस Blogging Ideas पे आप आसानी से काम कर सकते है, आपको उस ब्लॉग्गिंग टॉपिक की कितनी जानकारी हैं, आप जो Blogging Idea चुनेंगे उस टॉपिक में आपको कितना इंटरेस्ट और पैशन है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो एक समय ऐसा आएगा की आप वो ब्लॉग्गिंग आईडिया से उब जायेंगे और ब्लॉग्गिंग को छोड़ देंगे। ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको यह भी समझना होगा की ब्लॉग से आप तुरंत पैसे नहीं कमा सकते इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पे अच्छा Content के साथ-साथ अच्छे तरह से ब्लॉग का एसइओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) करना होगा और अपने ब्लॉग को Grow होने के लिए समय देना होगा।

आपको Blogging Ideas चुनने से पहले यह अभी ध्यान देना होगा की आप ऐसा टॉपिक चुने जिसपे Internet पे डेली सबसे ज़्यादा सर्चेस होता हैं और साथ ही उससे रिलेटेड और जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जिससे आप डेली कुछ नए कॉन्टेंट लिख सके और ऑनलाइन से पैसे कमा सके।

इंटरनेट से पैसे आप बहुत आसानी से कमा सकते है यदि आप ऑनलाइन या उससे सम्बन्धित किसी भी काम पे थोड़ा समय और मेहनत करे तो। मैं आपको यह चीज एक उदहारण के समझाता हूं।

उदाहरण: यदि आप कोई कारोबार शुरू करते है तो आपको उसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगता हैं। यदि में अपने तरीके से कहीं तो एक छोटा व्यापार करने के लिए एक जगह जो रेंट पे लेना होता हैं, जिसका रेंट आज के हिसाब से 5000-10000 रुपए होता और डिपोजिट 50000 -100000 रुपए होती है। आप यह शुरू करते है तो आपको दुकान में समान के लिए 4 -10 लाख का इन्वेस्टमेंट लगता है और उसके बाद भी की कोई गारंटी नहीं हैं की वो बिजनेस सफल होगा या नहीं, लेकिन यदि आप ऑनलाइन कुछ कमाना चाहते हो तो आपको इतना इनवेस्टमेंट की कोई ज़रूरत नहीं होती आप एक छोटी सी रकम से ऑनलाइन में पैसे कमा सकत हो लेकिन उससे कमाने के लिए आपको थोड़ा समय देना होगा और आप को एक छोटा इनवेस्टमेंट करना होगा जो कि एक छोटी रकम है जो हैं सिर्फ 12000-15000 रुपए की। आपको एक Domain और Hosting की ज़रूरत है और WordPress Theme लेना होगा, मैं यह समझाता हूँ की आपके पास अपना लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन है, यदि नहीं है तो आपको उसमे भी Investment करना होगा। अगर आपको ब्लॉग्गिंग की जानकारी नहीं हैं तो Internet और YouTube पे ऐसे बहुत सरे टुटोरिअल्स उपलब्ध हैं जो आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने में मदद करेगा।

और सीखे:

  • ब्लॉग कैसे शुरू करे?
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

Personal Tips: जब आप किसी Blogging Ideas पर अपना Blog शुरू करें तो उसमे Trending Topics पर Article जरूर लिखे करें, लेकिन हमेशा आपको Trending Topics नहीं  मिलेंगे इसलिए आप अपने Topic से Related Blogs को देखें और यह समझने की कोशिश करें की उनके Blog पर लोग किस Topic पर लिखे गए Article पर ज्यादा Visit कर रहे हैं और आप उस Topic पर भी Article लिखे, इसके साथ ही आप अपने Audience से भी राय लें और अपने Blog की ज़रूरत को भी समझें और आपके Blog पर कौन सा Article होना चाहिए।

जब आप इन सभी चीजों पर ध्यान देंगे तो आपको Popular बनने से कोई भी नहीं रोक सकता और एक Successful Blogger बन सकेंगे और अपने Blog या YouTube Channel से अच्छी Earning भी  कर सकेंगे।

बेस्ट Blogging Ideas ब्लॉग शुरू के लिए

इन Blogging Ideas में से आप किसी एक Idea को चुनें और उस टॉपिक पे अपना 100% देने की कोशिश करें और अगर आप ऐसा करते है तो आप इस ब्लॉग्गिंग में सक्सेस कर सकते हैं और आप अपना YouTube चैनल भी शुरू कर सकते हो। जब आपको एक Blogging Idea पे सक्सेस मिल जाये और आपको लगे की आपके पास इतना समय की आप एक दूसरे Blogging Idea पे काम कर सकते है, तभी ही आप किसी दूसरे Blogging Ideas पे काम करे।

1. जॉब और करियर ब्लॉग वेबसाइट

अगर आप Student और नए है ब्लॉग्गिंग क्षेत्र तो आपके लिए यह Blogging Idea सबसे बेस्ट हैं। मैं आपको ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि ऐसा देखा गया है की जॉब केटेगरी के ब्लॉग या वेबसाइट Google में बहुत जल्दी रैंक हो जाते है और ट्रैफिक भी बहुत अच्छा आता हैं. अगर आप इस ब्लॉग्गिंग आईडिया बात करे तो इस पे मन्थली ट्रैफिक 100K – 10M से भी ज़्यादा आता हैं।

इस Blogging Niche Idea में जो ब्लॉग्गिंग वेबसाइट या जॉब वेबसाइट बनता हैं, उसमे आपको कंटेंट लिखने में ज़्यादा म्हणत नहीं करने पड़ती है, उसका कारन है की जब कोई जॉब पब्लिश होता है तो रिक्रूइटेर या फिर एम्पोल्येर अपना पूरा Requirement के अनुसार पूरा Information देते है। आपको सिर्फ उससे अपने वेबसाइट में अपने अनुसार मैनेज करना होता है। इस टॉपिक्स का सबसे बड़ा फायदा यह है भी है की आपको ट्रेंडिंग टॉपिक सोचने या ढूढ़ने की कोशिश नहीं करनी पड़ती है आये दिन इंडिया में नए नए Vacancy आते रहते हैं। आप जॉब वेबसाइट बना सकते है लेकिन आपको डेली पोस्ट अपडेट जकरना होगा।

जॉब वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: Online Jobs, Government Jobs, Sarkari Naukri, Govt Jobs, Latest Jobs Online, इत्यादी

2. हेल्थ एंड फिटनेस

Health and Fitness एक ऐसा टॉपिक है जो कभी बंद नहीं हो सकता है या यह लीजिये की कभी ख़तम नहीं हो सकता है। हेल्थ एंड फिटनेस पे इंडिया में बहुत की कम ब्लॉग है और विदेश में इस टॉपिक पे आपको बहुत सारे ब्लॉग मिल जायेगा। यह ब्लॉग शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको अपना ब्लॉग आर्टिकल कभी बदलना नहीं पड़ेगा उसका कारन यह है की अगर आपने आर्टिकल में किसी बीमारी से आराम पाने की तरीके बताये है तो तरीका 6 महीने बाद भी काम करेगा।

हेल्थ एंड फिटनेस के बारे में अगर आप ब्लॉग शुरू करेंगे तो आपको ऐसे बहुत सारे कंटेंट मिल जायेंगे जो आप सबकी बताह सकते हैं। आज और आगे के समय में हर इंसान अपने हेल्थ को लेके बहुत ही सीरियस रहता है, वो अपने सरीर के ऊपर बहुत म्हणत करता है और इस काम में आपका ब्लॉग उन्हें एक रास्ता दिखा सकता हैं।

आपको इस टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप यह ब्लॉग शुरू कीजिये। आपको इस टॉपिक लिए बहुत सारे कीवर्ड्स मिल जायेंगे जो लोग डेली सर्च करते हैं।

हेल्थ वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: Health Tips, Health Care, Yoga Tips and Tricks, Disease Care, इत्यादी

3. म्यूजिक एंड एंटरटेनमेंट

इस ब्लॉग्गिंग टॉपिक पे लिखना बहुत आसान है, हालांकि कई ब्लॉगर्स हैं जो इसके लिए लिखते हैं। लेकिन मैं इसका सुझाव दे रहा हूं क्योंकि आप इसके बारे में बहुत आसानी से लिख सकते हैं। आप आज कोई भी चीज़ खरीदते हो या मूवी देखने जाते हो तो आप उसका रिव्यु ज़रूर देखते हैं। आप इस टॉपिक पे बहुत सारे कंटेंट लिख सकते है और यह आसानी से उपलब्ध है।

संगीत, मनोरंजन और फिल्मों के बारे में कोई भी जानता है। आपको बॉलीवुड और फिल्म उद्योग के अन्य क्षेत्रों को कवर करना होगा।

Competition थोड़ी ज़्यादा होने वाली है लेकिन भारत में पाठकों द्वारा इस विषय की बहुत मांग है। तो इसके लिए जाओ।

म्यूजिक एंड एंटरटेनमेंट वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: Bollywood Movies Release, Lyrics, Mistake in the Movies, Celebrities Gossips, इत्यादी।

4. टेक्नोलॉजी

टेक्नोलॉजी (Technology) एक ऐसा Blogging Ideas हैं जिसपे बहुत सरे ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पहले से मौजूद हैं और यह बहुत अच्छा और कठीन ब्लॉग्गिंग टॉपिक हैं। लेकिन आप इससे बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हो, इसका कारन यह भी है की Google AdSense इस कीवर्ड्स पे बहुत अच्छा CPC (कॉस्ट पैर क्लिक) देता हैं।

हम सब नए गैजेट और टेक्नोलॉजी के बारे में सुनना और देखना पसंद करते है, आज के समय में आप और हम कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसके बारे में पूरा जानकारी लेना पसंद करते हैं और बहुत सारी वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पे रिव्यु देख के अपने बजट के अनुसार प्रोडक्ट खरीदते हैं। इसलिए आपको इस टॉपिक पे ब्लॉग शुरू करना चाहिए।

आप इस टॉपिक पे एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत सारे नए टेक्नोलॉजी और गैजेट्स लांच होते हैं, आप उन सबके बारे में लिख सकते है और पैसे कमा सकते हैं।

टेक्नोलॉजी वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: दद Mobile Reviews, Laptop Reviews, Best Laptop in India, Technology Updates, Latest Gadgets, इत्यादी।

5. स्पोर्ट्स – क्रिकेट और आईपीएल

भारत में अच्छे खेल ब्लॉगरों की कमी है। खेलों पर आपको शायद ही कोई अच्छा भारतीय ब्लॉग मिले। आप इस कमी को पूरा कर सकते है। आपको खेल, खासकर क्रिकेट और आईपीएल पर ब्लॉग बना सकते हैं। आप जानते हैं कि अधिक से अधिक प्रीमियर लीग भारत में आ रहे हैं।

आप इन सभी घटनाओं को कवर करते हुए एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे। इसके अलावा, वहाँ बहुत पैसा बनाया जाता है।

स्पोर्ट्स वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: India Series, Live Cricket Scores, Cricket Gossips, Biography, इत्यादी।

6. बैंकिंग और फाइनेंस

बैंकिंग और फाइनेंस बहुत ही सामान्य Blogging Ideas है, लेकिन भारत में केवल कुछ ही ब्लॉगर इस पर लिख रहे हैं। आप एक नया ब्लॉग शुरू करके इस विषय पर खोज कर सकते हैं।

लाखों लोग बैंकिंग और फाइनेंस से जुडी समाधान खोजते हैं। यदि आपके पास कोई जानकारी है तो उस पर ब्लॉगिंग शुरू करें।

बैंकिंग और फाइनेंस वेबसाइट के पॉपुलर कीवर्ड्स: Home Loan, Personal Loan, Mutual Fund, Share Market, EMI Calculator, Credit Card, इत्यादी।

7. हाउ तू

How To एक ऐसा शब्द है जो दुनिया में हर चीज़ो को कवर कर लेता हैं और साथ लोगो को कैसे किसी काम को करना चाहिए या फिर कैसे सही तरीके से किसी काम करना चाहिए यह जानना बहुत पसंद आता है।

इस Blogging Niche पे Internet और YouTube Channel पे बहुत सारे ट्रैफिक आते है। क्योंकि किसी भी काम को कैसे करना है यह जानने के लिए आप बस उस Keyword के आगे How To को Add कर दीजिये और Internet पर Search कर दीजिये यह सबसे आसान है।

लेकिन How To पर topic लेने से पहले हम आपको बता दें की अगर आप Technical हैं और Techniques के बारे में आपको थोड़ी Information और ज्यादा Passion इस बात को लेकर है की किसी काम को जल्दी कैसे करें तब ही आप How To पर Content Create करें।

निष्कर्ष Blogging Ideas 2020

मैंने आपको बताया की 2020 में आपको किस Blogging Ideas पे ब्लॉग शुरू करना चाहिए। मैं आपको यह सलाह भी दूंगा की आप इन 7 Blogging Ideas 2020 में से किसी एक आइडिया पे एक ब्लॉग शुरू करे.

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप अपने दोस्तों को शेयर करे, हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म से जुड़े, हमारे नूस्लेटर को सब्सक्राइब करें ताकि हम जब कोई आर्टिकल पब्लिश करे तो आपको उसकी जानकारी मिलते रहे और आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा कमेंट सेक्शन में हमें बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here